26 जून को लग रहा है चंद्रग्रहण, इन राशियों के लिए होगा शुभ और अशुभ

नई दिल्ली (लोकसत्य)। 26 जून को लगने जा रहा चंद्र ग्रहण दुनिया में भारत समेत कई देशो में दिखाई देगा भारत में ये चंद्र ग्रहण भारत के कुछ ही हिस्सों में दिखाई देगा। ये उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, जो चन्द्रग्रहण नग्न आँखों से देखे नहीं जाते उनका धार्मिक महत्व नहीं होता है। सिर्फ उपच्छाया वाले चन्द्रग्रहण नग्न आंखों से देखे नहीं जाते इसीलिए उनका पञ्चाङ्ग में समावेश नहीं होता है और कोई भी ग्रहण से सम्बन्धित कर्मकाण्ड नहीं किया जाता है। केवल प्रच्छाया वाले चन्द्रग्रहण, जो कि नग्न आंखों से देखे जाते हैं, इनका धार्मिक कर्मकांड़ों में विशेष महत्व होता है। ज्योतिष के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। ये चंद्र ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ तो कुछ राशियों के लिए अशुभ फल देगा। आइए जानते है।

इन राशियों के लिए होगा शुभ
मेष राशि: ये चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ संकेत लेकर आ रहा है। इस दौरान आपके सभी बिगड़े हुए काम बनेंगे। सेहत थोड़ी कमजोर हो सकती है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. धन लाभ के योग बनेंगे। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगा।

वृषभ राशि: चंद्र ग्रहण आपके आर्थिक मामलों के लिए शुभ साबित होगा। रुके हुए कार्य पूरे होंगे। अचानक धन लाभ हो सकता है। वाहन या मकान सुख की प्राप्ति के योग बनेंगे। माता की सेहत में सुधार आयेगा।

मिथुन राशि: ये चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ रहेगा। खर्च बढ़ेंगे, लेकिन आर्थिक स्थिति भी काफी मजबूत रहेगी. शत्रु परास्त होंगे। कार्यस्थल पर आपके काम की सब तारीफ करेंगे। बस वाणी पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा। आपका किसी दोस्त से झगड़ा हो सकता है।

कन्या राशि: ये चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ संकेत लेकर आया है। आर्थिक रूप से आप तरक्की करेंगे। नौकरी और व्यापार में लाभ मिलेगा। इनकम बढ़ने के योग बन रहे हैं। मेहनत के अनुसार फल मिलेगा, लेकिन सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा।

मकर राशि: ये चंद्रग्रहण आपके लिए शुभ संकेत दे रहा है। आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी। पारिवारिक संबंध भी अच्छे रहेंगे। अध्ययन के क्षेत्र में अच्छी खासी सफलता हासिल होगी। नई योजनाओं से लाभ होगा।

इन राशियों के लिए होगा अशुभ
वृषभ राशि- यह भाव धन और परिवार का भाव माना जाता है। इस ग्रहण के प्रभाव से जातकों पर खर्च बढेगा. इस लिए उन्हें खर्च पर लगाम लगानी चाहिए। परिवार में भी फिजूल खर्ची पर रोक लगाना पड़ेगा क्योंकि इस ग्रहण के प्रभाव से परिवार के खर्च में बढ़ोत्तरी होग। इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण आर्थिक तौर पर और नौकरी के क्षेत्र में परेशानी पैदा कर सकता है. इस राशि के जातकों को आँख की परेशानी हो सकती है ।

मिथुन राशि – इन जातकों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बढ़ेगी। फेफड़ों से संबंधित रोग हो सकता है। इस लिए इन्हें अपने डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए और उनके बताये नियमों का पालन करना चाहिए। आर्थिक स्तर पर भी इस राशि के जातकों के लिए अच्छा नहीं होगा।

कर्क राशि- इस राशि के जातकों को किसी जमीन, वाहन या भवन पर पैसा लगाने से बचना चाहिए। इस समय इनके द्वारा किया गया निवेश फलदायी नहीं होगा। इन्हें अपने सेहत पर भी ध्यान रखना होगा। पैसों के मामलों में आपको खासा नुकसान हो सकता है।

वृश्चिक- इस राशि के जातकों के सेहत और पैसों के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। इस लिए आपको पैसों और परिवार से जुड़ें मामलों में काफी सावधानी पूर्वक निर्णय लेने की जरुरत है। इन जातकों को संक्रमण की बीमारी, साँस से संबंधित बीमारी हो सकती है। इस वक्त पैसों के निवेश से बचना चाहिए।

धनु राशि- अपने उच्चाधिकारियों से विवाद बढ़ सकता है। अधिक जिम्मेदारियां उठानी पड़ा सकती है। आपका स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। फिर भी पिछले सूर्य ग्रहण की तुलना में इस बार कम नुकशान हो सकता है।

The post 26 जून को लग रहा है चंद्रग्रहण, इन राशियों के लिए होगा शुभ और अशुभ appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/lunar-eclipse-on-26th-june-will-be-auspicious-and-inauspicious-for-these-zodiac-signs/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ