TRP Meaning And Full Form - TRP क्या होता है और इसकी गणना कैसे की जाती है

पिछली पोस्ट में मैंने आपको AM और PM की Meaning और Full Form के बारे में बताया था। इस पोस्ट में मैं आपको TRP की Full Form और Meaning के बारे में बताने जा रहा हूं। इसके अलावा मैं आपको यह भी बताऊंगा की किसी TV Channel या Show का टीआरपी कैसे चेक किया जाता है। 

अगर आपके घर में TV है तो आपने News में TRP शब्द के बारे में कई बार सुना होगा। वर्तमान में Anupamaa Show का टीआरपी बहुत ज्यादा है। आए दिनों यह शो कॉफी पॉपुलर हो रहा है यही कारण है कि इसका टीआरपी बढ़ता ही जा रहा है। तो आइए जानते हैं TRP क्या होता है और किसी TV Channel या Show का TRP कैसे पता लगाया जाता है। 

तो आएँ शुरू करें। 


TRP Meaning And Full Form

TRP क्या होता है - TRP Full Form And Meaning In Hindi 

TRP की Full Form (Television Rating Point) होती है इसके जरिए पता लगाया जाता है की कितनी बार लोग एक TV चैनल या शो को देखते हैं। TRP की मदद से Advertisers को पता चलता है की कौन से TV Channel या Show पर Ads दिखानी है। 

किसी भी टीवी चैनल की रेटिंग पॉइंट पता लगाने के लिए People Meters डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। इस Device को किसी लोकप्रिय जगह पर स्थापित किया जाता है।

किसी भी TV Channel या Show का TRP कैसे पता लगाया जाता है 

अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर People Meters Device के जरिए किसी शो या चैनल का TRP कैसे पता लगाया जा सकता है। तो आपको बता दूं जब People Meter Device को (Indian Television Audience Measurement) Team के द्वारा किसी बड़े शहर या लोकप्रिय जगह पर स्थापित किया जाता है। उसके बाद इस Meter को उस Area के सभी TV Connections के साथ Connect किया जाता है। और फिर इसके जरिए TV Channel या Show को देखने वाले लोगों को मापा जाता है। उसके बाद मॉनिटरिंग टीम मापे गए डाटा से यह पता लगा लेती है कि कौन से चैनल का TRP कितना है। 

TRP को Calculate करने के लिए पिक्चर मैचिंग तरीके का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें People Meter को लोगों के घरों में लगाया जाता है जिसके जरिए यह पता लगाया जाता है कि कौन से घर में किस प्रोग्राम को देखा जाता है। यह सभी डाटा पीपल मीटर में रिकॉर्ड होता है। उसके बाद पीपुल मीटर के द्वारा रिकॉर्ड किए गए डाटा को Monitoring Team के दोरा एनालिसिस किया जाता है। और तय किया जाता है कौन से चैनल का TRP कितना है। 

किसी TV Channel का TRP बढ़ने या घटने पर क्या होता है

किसी भी टीवी चैनल का टीआरपी बढ़ने या घटने से सीधा उसकी Income पर असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं सभी लोकप्रिय टीवी चैनल्स की Income Advertising से ही होती है। 

मान लीजिए किसी TV Channel या Program का TRP बहुत कम है इससे Advertisers को पता चल जाएगा कि उस चैनल को बहुत कम लोग देखते हैं जिसके कारण विज्ञापनदाता बहुत कम पैसे में उस चैनल को Advertisements Show करने के लिए बोलेगा। 

लेकिन अगर किसी TV Channel का TRP बहुत ज्यादा है तो Advertisers उसको विज्ञापनों को दिखाने के लिए अच्छा खासा पैसा देंगे। 

किसी भी Program या टीवी चैनल की Income बढ़ने या घटने में सबसे बड़ी भूमिका TRP की होती है। उदाहरण के लिए आपका एक TV Channel है जिसका टीआरपी बहुत ज्यादा है तो आपको लोकप्रिय कंपनियां अपने विज्ञापन दिखाने के लिए बोलेगी जिसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा। 

अब आप सोच रहे होंगे किसी टीवी चैनल पर टीआरपी घटने का क्या कारण हो सकता है तो आपको बता दूं टीवी चैनल पर आने वाले Shows और Programs अगर अच्छे ना हो तो इसका सीधा असर Channel के TRP पर पड़ता है। 

यह भी पढ़ें:-

भारत के 4 Highest TRP Shows 2021 में 

1. Anupamaa:- Star Plus पर आने वाला Anupamaa Show इस सूची में पहले स्थान पर है। इस शो को 3 मिलियन से अधिक लोग देखते हैं। 

2. Kundali Bhagya:- Highest TRP Shows की List में कुंडली भाग्य दूसरे स्थान पर आता है। इस शो को 2.5 मिलियन से अधिक लोग देखते हैं। 

3. Imlie:- यह Show भी Star Plus TV Channel पर आता है। इस सूची में यह तीसरे स्थान पर है। इस Show को भी 2.4 मिलियन से अधिक लोग देखते हैं। 

4. Ghum Hai KisiKey Pyar Mein:- आपको बता दूं यह शो भी Star Plus चैनल पर आता है। इसको 2.3 Million से अधिक लोग देखते हैं। इस शो को लोग देखना बहुत पसंद करते हैं इसलिए इस सूची में यह चौथे स्थान पर है। 

Conclusion 

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे TRP की Meaning और Full Form क्या होती है और किसी टीवी चैनल या शो कर टीआरपी कैसे पता लगाया जाता है। आपको बता दूं किसी भी टीवी चैनल या शो की 80% कमाई Advertisements से आती है। और विज्ञापनदाता सबसे पहले चैनल या शो का TRP पता करता है अगर चैनल का टीआरपी बहुत ज्यादा है तभी वह अपनी विज्ञापन दिखाने के लिए उस चैनल को देता है। 

अगर सरल भाषा में कहें तो जिस टीवी चैनल या शो की TRP Ranking अच्छी होगी उसकी उतनी ही ज्यादा इनकम भी होगी। 


source https://www.hindihelpme.com/2021/04/trp-meaning-and-full-form.html

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter