Shukravar Lakshmi Pujan: दुख, दरिद्रता से रहना चाहते हैं दूर तो इस दिन करें ये खास उपाय, बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

Shukravar Lakshmi Pujan Today: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने पर उनकी विशेष कृपा होती है. मां लक्ष्मी को धन, सुख और समृद्धि की देवी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करता है. माता लक्ष्मी उस पर अति प्रसन्न होती है. तथा उनकी कृपा से भक्त दुःख और दरिद्रता से मुक्ति पाता है. मां की कृपा से उसके घर परिवार में धन-वैभव का भंडार भर जाता है.

ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि कुछ काम ऐसे होते हैं, जिनको करने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. उनकी नाराजगी से जातक पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है. आइये जानें कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन कौन सा काम करना चाहिए और कौनसा काम नहीं करना चाहिए.

इन कामों को करने से होती है मां लक्ष्मी की कृपा

  1. ऐसी मान्यता है कि घर की उत्तर दिशा में माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर का वास होता है. इस दिशा में कभी भी कूड़ा-करकट, भंगार, रद्दी सामान आदि को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर परिवार में कंगाली आती है.

  2. माना जाता है कि घर की रसोई में लक्ष्मी जी वासा होता है इस लिए शुक्रवार के दिन रसोई को एकदम साफ़-सुथरा और सुगन्धित रखना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी जी खुश होती हैं.

  3. रसोई में कभी जूठे वर्तन नहीं रखना चाहिए. जूठे बर्तन होने से जातक को लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ेगी.

  4. कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन किसी को भी उधार में चीनी नहीं देना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चीनी का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. शुक्र ग्रह को भौतिक सुख और समृद्धि का स्वामी माना जाता है. शुक्रवार के दिन चीनी उधार देने से शुक्र पक्ष कमजोर पड़ता है और घर में दरिद्रता आती है.

  5. शुक्रवार के दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. जिस घर में इन जैसे चीजों का सेवन किया जाता है. उस घर से मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है. जिसके चलते  घर दरिद्रता का वास होना शुरू हो जाता है.

Source link

The post Shukravar Lakshmi Pujan: दुख, दरिद्रता से रहना चाहते हैं दूर तो इस दिन करें ये खास उपाय, बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/shukravar-lakshmi-pujan-%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%96-%e0%a4%a6%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b0%e0%a4%b9%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%9a/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां