Oral Care: सांस की बदबू से हैं परेशान तो दूर करने के लिए है ये आसान, प्राकृतिक नुस्खे

सांसों की बदबू दरअसल मुंह से आ रही बुरी गंध होती है. हालांकि, लोगों को ये असहज बना सकती है, लेकिन ये भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि बहुत लोगों की चिह्नित स्थिति भी उसका मुख्य कारण होती है. सांसों की बदबू का संबंध सीधे आपके व्यक्तित्व से है. आप कपड़े कितने भी महंगे क्यों न पहनें, अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो आपका प्रभाव नकारात्मक हो सकता है.

मुंह से बदबू आने पर कोई आपके साथ बैठना और बात करना भी पसंद नहीं करता. ऐसे में आपको हमेशा शर्मिंदगी महसूस होने लगती है. वैसे इसके लिए आपका खानपान और कुछ बीमारियां भी जिम्‍मेदार होती हैं. लेकिन ये स्थिति बड़ी परेशानी की वजह नहीं है. डाइटिशियन अर्चना बत्रा के मुताबिक, “इस आम समस्या से छुटकारा पाने के बहुत सारे प्राकृतिक तरीके हैं.” उन्होंने सांसों की बदबू से लड़ने के लिए कुछ आसान उपाय सुझाए हैं. 

अनानास का जूस
अनानास का जूस तेजी और प्रभावी तरीके से सांस को ठीक करने में मदद कर सकता है. आप या तो एक ग्लास अनानास का जूस पी सकते हैं या बदबूदार सांस की ताजगी के लिए ताजा अनानास के चंद टुकड़े खा सकते हैं. 

दालचीनी
दालचीनी एक आम खुशबू जो च्युइंग गम में पायी जाती है और वास्तव में मदद कर सकती है बात जब मुंह के बदबू का इलाज की हो. सबसे आसान तरीका दालचीनी की एक लकड़ी को चूसना है. दालचीनी एंटी सेप्टिक यानी सड़ांध विनाशक होने की वजह से बदबूदार सांस की वजह बननेवाले खराब बैक्टीरिया के विकास को रोक सकती है. अगर आपके पास दालचीनी की लकड़ी नहीं है, तब आप करीब आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर, एक चम्मच शहद और थोड़ा नींबू जूस एक साथ गर्म पानी के साथ मिक्स कर सकते हैं. एक बार पानी जब थोड़ा ठंडा हो जाए, तो आप अपने मुंह का कुल्ला इस मिश्रण के साथ कर सकते हैं. 

सादा पानी
सांसों की बदबू मुंह में बैक्टीरिया की वजह से हो सकती है. इसलिए, एक तरीका ये है कि बैक्टीरिया को मुंह से बाहर निकाला जाए. सादा पानी से अपने मुंह का कुल्ला करना आपकी सांस को ताजा करने में मददगार हो सकता है. बताने की जरूरत नहीं है कि सूखा मुंह भी खराब सांसों की बदबू की वजह बन सकता है. इसलिए, पर्याप्त पानी पीकर अपने मुंह को हाइड्रेटेड रखें.

योगर्ट
योगर्ट में ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो खराब सांस को काबू रखने में सक्षम होते हैं. सुनिश्चित करें कि योगर्ट रोजाना लंच के बाद लिया जाना चाहिए. ये मुंह से आ रही गंध की मात्रा को कम करने में मददगार है. योगर्ट हाइड्रोजन सल्फाइड के साथ लड़ाई लड़ सकता है जो मुंह की बदबू का प्रमुख जिम्मेदार है. 

तुलसी के पत्तों से ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसके बीज, कई रोगों को दूर भगाने में है कारगर

रमजान में फ्रूट चाट है इफ्तार का मनपसंद फूड, लेकिन इन फलों से करें परहेज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post Oral Care: सांस की बदबू से हैं परेशान तो दूर करने के लिए है ये आसान, प्राकृतिक नुस्खे appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/oral-care-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%a6%e0%a4%ac%e0%a5%82-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%be/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ