Hanuman Jayanti 2021: आज है हनुमान जयंती, जानें हिन्दू समुदाय के लोग किस तरह मनाते हैं यह पर्व

Hanuman Jayanti 2021: आज है हनुमान जयंती, जानें हिन्दू समुदाय के लोग किस तरह मनाते हैं यह पर्व

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार,संकटमोचन हनुमान जी का जन्मदिवस  एक साल में दो बार मनाया जाता  हैं। इसके पीछे का कारण है कि कर्क राशि से दक्षिण वासी इनका जन्मदिन चैत्र पूर्णिमा को मनाते  हैं। जबकि कर्क राशि से उत्तर वासी हनुमान जी का जन्म कार्तिक कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मनाते  हैं।इस बार हनुमान जयंती का त्योहार 27 अप्रैल मंगलवार को मनाया जा रहा है। 

मंगलवार के  दिन हनुमान जी की ही पूजा की जाती है इसलिए हनुमान भक्तो के लिए  दोहरी ख़ुशी का  मौका है जब मंगलवार के दिन हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाएगा । बेहद शुभ स्वाति नक्षत्र के साथ साथ रात  8 बजे तक सिद्धि योग रहने वाला है । किसी भी तरह की सिद्धि प्राप्त करने और ईश्वर का नाम जपने के लिए सिद्धि योग बेहद उत्तम माना जाता है। हनुमान जी कलयुग के सबसे प्रभावशाली देव माने जाते हैं। 

भगवान हनुमान को महादेव का 11वां अवतार भी माना जाता है। कहा जाता है कि ये   चिरंजीवी  हैं और आज भी जीवित हैं। अपनी अद्भुत और कठोर भक्ति के कारण इनको अष्टसिद्धि और नवनिधि का वरदान मिला  इसी वरदान और अपने ईष्ट श्रीराम की कृपा के कारण हनुमान जी अपने भक्तों के कष्ट हरने में सक्षम हैं  हनुमान जी की पूजा और व्रत से शारीरिक और मानसिक परेशानियां ही नहीं आर्थिक परेशानी भी दूर हो सकती है।और हनुमान जी का आशीष प्राप्त होता है और जीवन में किसी प्रकार का संकट नहीं आता है, इसलिए हनुमान जी को संकटमोचक भी कहा गया है।.

इनकी उपासना तुरंत फलदायी होती है और हर तरह के संकट का नाश करती है। कहते हैं हनुमान जयंती पर रामायण, रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुंदरकाण्ड का पाठ और हनुमान बाहुक आदि का पाठ करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं।ऐसा माना जाता है कि जिस घर मे इनकी पूजा अर्चना होती है उस घर में कभी कोई नकरात्मक शक्ति आ ही नहीं सकती।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ