Coronavirus Symptoms: कोविड-19 के ऐसे लक्षण जो नहीं है आम पर हो सकते हैं घातक, जानें इनको

Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस की चपेट में आनेवाले मरीजों के लक्षणों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. कोरोना के लक्षणों में ज्ञात हैं, लेकिन कुछ कम ज्ञात भी उजागर हुए हैं. आपको बता दें कि कोविड-19 के मामले में वृद्धि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान जारी है और लक्षणों के बढ़ने का सिलसिला भी दिखना शुरू हो गया है. कोरोना के नए वेरिएन्ट्स ज्यादा तेजी से फैल रहे हैं, इसलिए लक्षणों में भी विविधता जाहिर है. 

सामान्य और असामान्य लक्षण
नया वेरिएन्ट्स सभी उम्र के ग्रुप के लिए ज्यादा संक्रामक है और सभी लोगों के लिए बराबर खतरा है. आम लक्षणों में पहले डायरिया, बुखार, स्वाद या गंध का क्षरण, गले में खराश. बदन दर्द और बहती नाक शामिल रहे हैं. लेकिन सूखा मुंह, पिंक आई या  कंजक्टिवाइटिस, लार का नहीं बनना, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लक्षण और सिर दर्द जैसे कुछ लक्षणों के बारे में भी अब बात की जा रही है. सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि किसी बीमार शख्स से सीधा संपर्क या वायु जनित ट्रांसमशिन कोरोना वायरस फैलाने का प्राथमिक कारण हो सकता है. 

असामान्य लक्षण
सीडीसी की सलाह है कि असमान्य लक्षण या कोई असामान्य विकास को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और टेस्टिंग की जरूरत होगी. कुछ असामान्य लक्षणों में पिंक आई या कंजक्टिवाइटिस, सुनकर हैरान रह जानेवाले लक्षणों के साथ बहरापन,  कम सुनाई देना, कान का दर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की खराबी शामिल हैं. पाचन तंत्र में शामिल जठरांत्र पथ के साथ लीवर, अग्नाशय और गॉलब्लैडर के दर्द को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. कोविड-19 गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल को उसका काम शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थ के अवशोषण में अक्षम बनाता है. इससे जठरांत्र पथ में ब्लीडिंग भी हो सकती है.

पिंक आई या कंजक्टिवाइटिस
चीन में किए गए रिसर्च के मुताबिक, पिंक आई या कंजक्टिवाइटिस संक्रमण का एक संकेत है. पिंक आई होने पर आंखें लाल, सूजनयुक्त और पानी वाली हो जाती है. 12 प्रतिभागी जो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित हुए थे, उन्होंने इस लक्षण की बात कही.

ओरल लक्षण 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस के आधे मरीज संक्रमण के दौरान ओरल लक्षण से जूझते हैं. कुछ लक्षणों में जोरोस्टोमिया या शुष्क मुंह शामिल है जिसमें आपके मुंह की लार ग्रंथि मुंह गीला करने के लिए ज्यादा लार का उत्पादन नहीं करती है. ये उस वक्त होता है जब वायरस का हमला होता है. 

कोविड टंग
कोविड टंग दूसरा विचित्र लक्षण है जो तेजी से तेजी से आम हो रहा है. इस स्थिति में जबान सफेद और धब्बेदार दिखाई देने लग सकते हैं. शरीर लार का उत्पादन करने में विफल रहता है जो मुंह की हिफाजत बैक्टीरिया से करता है. इस लक्षण वाले लोगों को चबाना या बात करना मुश्किल हो सकता है. 

ये भी पढ़ें

लॉकडाउन लगाने को लेकर दिल्ली मार्केट एसोसिएशन ने दी राय, कहा- लॉकडाउन समाधान नहीं, नियमों का पालन ही सबसे बेहतर

Covid-19 vaccine: वैक्सीन की एक डोज काफी नहीं है, सरकार ने वीडियो जारी कर बताया कि दोनों डोज लेना क्यों जरूरी है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post Coronavirus Symptoms: कोविड-19 के ऐसे लक्षण जो नहीं है आम पर हो सकते हैं घातक, जानें इनको appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/coronavirus-symptoms-%e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%a1-19-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%90%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%a3-%e0%a4%9c%e0%a5%8b-%e0%a4%a8/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ