सेहत के लिए खजाने से कम नहीं फ्लैक्स सीड, अलसी के बीज से पाएं चमकती त्वचा और स्वस्थ शरीर

आजकल अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स) खाने का काफी चलन है. अलसी के बीज सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं. वजन घटाने, अच्छी त्वचा पाने, सूजन कम करने और पाचन ठीक करने के अलावा अलसी खाने के और भी कई फायदे हैं आइये जानते हैं कितने गुणकारी हैं अलसी के बीज और इन्हें कैसे खाएं.   

सेहत के लिए वरदान है अलसी के बीज
अलसी के बीज सेहत के लिए इतने फायदेमंद हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. फ्लैक्स सीड्स वजन घटाने से लेकर स्किन, बाल और डाइजेशन की प्रोब्लम दूर करते हैं. ये बीज हार्ट से संबंधित बीमारियों में फायदा करते हैं. और कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं. इन चमत्कारी बीजों को खाने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

स्किन रहेगी चमकती –दमकती
खाने का संबंध हमारे शरीर से होता है और आप जो भी खाते हैं वह सीधा हमारे चेहरे पर दिखाई देता है. हमारी डाइट स्किन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है और कम कर सकती है. अगर हमारी डाइट में सभी न्यूट्रिशन होंगे तो हमारा शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही हमारी स्किन भी चमकदार बनेगी. और अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स ऐसा ही एक सुपर फूड है जो सिर्फ न्यूट्रिशन से भरा है इसलिए इसको खाने से शरीर को पूरे पोषक तत्व मिल जाते हैं और इसका चेहरे पर दिखता है. अलसी सीड्स खान से स्किन में निखार आ जाता है और त्वचा चमकती-दमकती रहती है.

न्यूट्रिशन से भरपूर फ्लैक्स सीड्स
दरअसल अब आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे छोटे बीजों में ऐसा क्या खास हैं तो हम आपको बता दें कि अलसी के बीजों में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिशन भरपूर मात्रा में होते हैं और ये मिनरल्स पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं. यह ओमेगा 3 अच्छे फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है. जिससे डाइजेशन सिस्टम अच्छा काम करता है. फ्लैक्स सीड्स बॉडी को वो सारे पोषक तत्व देते हैं जिससे हमारी पूरी बॉडी फिट रहती है. अलसी के बीज में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व सूजन, पार्किंसंस रोग और अस्थमा को भी रोकने का काम करते हैं.

ये बात तो साफ है कि अलसी के बीज बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन अब सवाल उठता है कि इनको खाया कैसे जाये…तो चलिए अब आपको बताते हैं कि अलसी के बीज को किस किस रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1- अलसी के बीज को भून लें और एक एयर टाइट कंटेनर में रखें. सुबह उठकर एक चम्मच बीज चबा-चबाकर खायें

2-बीजों को सुखाकर पाउडर बना लें और फिर उसमें गुड़ मिलाएं और हर दिन ये मिक्चर खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है.

3-अपने खाने के आटे में चाहें तो फ्लैक्स सीड्स का पाउडर मिक्स करें या साबुत बीज डालकर रोटी बनाएं. अनुपात के लिए आप पांच किलो आटे में 200 ग्राम तक फ्लैक्स सीड्स या उनका पाउडर मिक्स कर सकते हैं.

4-फ्लैक्स सीड्स को आप नाश्ते के संग, सब्जियों में, या सलाद के साथ भी ले सकते हैं.

5-टेस्ट के लिए फ्लैक्स सीड्स के लड्डू बनाकर खा सकते हैं और इसकी रेसिपी भी बहुत आसान है. एक कप गेहूं का आटा भून लें, उसमें दो कप भुने हुए अलसी के बीज का पाउडर मिलाएं और साथ ही गुड़ और अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट मिलाएं और टेस्टी लड्डू बनाएं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर किसी की कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें? जानिए आसान तरीका

Source link

The post सेहत के लिए खजाने से कम नहीं फ्लैक्स सीड, अलसी के बीज से पाएं चमकती त्वचा और स्वस्थ शरीर appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b9%e0%a4%a4-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%96%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%ae-%e0%a4%a8%e0%a4%b9%e0%a5%80/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां