क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाएं ये फूड और देखें असर

बहुत सारे लोगों को हाई ब्लड प्रेशर से जान गंवानी पड़ती है जबकि बहुत सारे लोग अभी भी बीमारी से जूझ रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. हालांकि, अधिकतर लोग नहीं जानते हैं कि ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए कुछ प्राकृतिक फूड्स उतने ही अच्छे हैं जितनी दवा. आपके लिए प्राकृतिक फूड्स की लिस्ट बताई जा रही है जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं


केला
हमें बाजार में केला रोजाना दिखाई देता है लेकिन हम नहीं जानते कि फल में बहुत ज्यादा पोटैशियम होता है यानी एक ऐसा मिनरल जो हाइपरटेंशन नियंत्रिण में अहम भूमिका निभाता है. मात्र एक मध्यम आकार के केला में करीब 422 मिलिग्राम पोटैशियम पाया जाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबकि पोटैशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव दूर करता है. 

तरबूज 
बाजार में रोजाना नजर आनेवाला किसी अन्य फूड की तरह तरबूज में सिट्रललाइन नामक एमिनो एसिड होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. सिट्रललाइन शरीर की नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन करने में मदद करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड एक गैस है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और धमनियों में लचीलापन को प्रोत्साहित करता है. ये प्रभाव रक्त प्रवाह में सहायता करते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. 

लहसुन
हम सभी जानते हैं कि लहसुन कितना महत्वपूर्म हो गया है और हाइपरटेंशन कम करना उसमें से एक है. लहसुन एक प्राकृतिक एंटी बायोटिक और एंटी फंगल फूड है. उसका मुख्य सक्रिय घटक एलीसिन अक्सर स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के लिए जिम्मेदार होता है. कुछ रिसर्च में सुझाया गया है कि लहसुन शरीर के नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन क्षमता को बढ़ाता है, जो चिकनी मसल्स को आराम और रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर से सुरक्षित पक्ष पर होने के उद्देश्य से आप मात्र इन तीन फूड्स को खाते रहें और आपको किसी हाइपरटेंशन टेस्ट के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी. 


www.nisamachar.com › मुखपृष्ठ › लाइफस्टाइल
6 दिन पहले ... क्या आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? ये फूड्स हो सकते हैं ... कुछ अन्य फूड्स हैं जिसमें हाई ब्लड प्रेशर रोधी गुण पाए जाते हैं. अनार का जूस अनार के जूस ...
www.nisamachar.com › इतिहास
1 दिन पहले ... सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त होते हैं। सर्वोच्च न्यायालय के ... क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाएं ये ...
New India Samachar › लाइफस्टाइल
5 दिन पहले ... <p style="text-align: justify;"><strong>2- स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग-</strong> जब भी आप एक्सरसाइज करें उससे पहले ... target="_blank" rel="noopener">क्या आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं?
New India Samachar › बिज़नेस
31 मार्च 2021 ... खैर, आज हम आपको मुर्ख बनाने या बनने से नहीं बल्कि उन 11 वित्तीय गलतियों को सुधारने की सलाह दे रहे हैं जो आप अनजाने में करते आ रहे हैं। इससे आप अपनी वित्तीय स्थिति को ...
New India Samachar › लाइफस्टाइल
2 दिन पहले ... हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल पालक के इस्तेमाल से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं. उसका इस्तेमाल कई तरीकों जैसे सब्जी, पकौड़ा या सलाद के तौर पर किया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ