तालिबान का बड़ा एलान- जब तक अमेरिकी फौज अफ़्गानिस्तान से नहीं निकलते, सरकार से कोई बातचीत नहीं

काबूलः अफ़्गानिस्तान को लेकर चल रही शांति वार्ता को बहुत बड़ा झटका लगा है. 24 अप्रैल को तुर्की में होने वाली अफ़्गानिस्तान और तालिबान के बीच बातचीत से पहले तालिबान ने ऐलान कर दिया है कि जब तक अमेरिकी फौज अफ़्गानिस्तान से पूरी तरह से वापस नहीं लौट जाते तब तक तालिबान अफ़्गान सरकार से कोई बातचीत नहीं करेगा. आज ही तालिबान प्रतिनिधिमंडल के प्रवक्ता की तरफ से ये बड़ा ऐलान किया गया. गौरतलब है कि एक दिन पहले हीं तुर्की के विदेश मंत्रालय ने 24 अप्रैल से अफ़्गानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच बातचीत का ऐलान किया था. 

यही नहीं गौर करने वाली बात ये भी है कि एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज हीं अफ़्गानिस्तान पर बड़ा संबोधन करने वाले हैं तो एक दिन पहले हीं ये खबर भी आई कि अमेरिका ने फैसला कर लिया है कि वो 9/11 हमले की बीसवीं जयंती, 11 सितंबर 2021 तक अफ़्गानिस्तान से अपनी फौज को पूरी तरह से वापस बुला लेगी.

ठीक इसके अगले हीं दिन, यानी आज हीं तालिबान ने अब ये ऐलान कर दिया है कि अफ़्गानिस्तान सरकार से तब तक कोई बातचीत हीं नहीं होगी जब तक अमेरिकी फौज अफ़्गानिस्तान से पूरी तरह वापस नहीं लौट जाते.

आपको बता दें ABP News को सूत्रों ने कुछ दिनों पहले हीं बताया था कि तालिबान लगातार कोशिश कर रहा है कि रमजान के बहाने तुर्की में होने वाली बातचीत टल जाए ताकि 1 मई तक अफ़्गानिस्तान से पूरी तरह से फौजों को वापस बुलाने के अमेरिका के पुराने डेडलाइन के बीतते हीँ तालिबान फिर से अपने हमले तेज़ कर सके. जबकि बाइडन सरकार पहले हीँ ये कह चुकी थी कि 1 मई तक फौजों को वापस बुला पाना मुमकिन नहीं होगा. 

Source link

The post तालिबान का बड़ा एलान- जब तक अमेरिकी फौज अफ़्गानिस्तान से नहीं निकलते, सरकार से कोई बातचीत नहीं appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%9c%e0%a4%ac-%e0%a4%a4%e0%a4%95/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां