Benefits of Olive Oil: जैतून का तेल कैंसर व हृदय रोगों से रखता है दूर

लंदन (लोकसत्य)। मेडिकल कंसल्टेंट डॉ. साराह ब्रुवर और डाइटीशियन जूलिएट केलो ने दावा किया है कि खाना पकाने के दौरान इस्तेमाल होने वाले जैतून के तेल में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो कि कैंसर से बचाव के साथ-साथ उन्हें बढ़ने से भी रोकते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। ये दोनों ही बातें दुनिया भर में लाखों लोगों की बीमारी का कारण बनती हैं। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और बढ़ती उम्र के साथ आने वाली बीमारियों के असर को भी कम करता है।

किताब में सालों के वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर इसका दावा किया गया है कि इस तेल के इस्तेमाल से जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही साराह ब्रुवर और जूलिएट केलो के अनुसार, ऑलिव ऑयल में कैलोरिज की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें एक चम्मच में लगभग 100 कैलोरिज पाई जाती हैं। इस कारण वे कहती हैं कि एक दिन में एक ही चम्मच सेवन करना चाहिए। ऑलिव आयल में बड़ी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो कि स्वस्थ्य त्वचा, आंखों और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार कई शोधों के अध्ययन की समीक्षा करने के बाद सामने आया कि ऑलिव ऑयल का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में 34 प्रतिशत तक किसी भी तरह के कैंसर के रोगी कम पाए गए। ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपके जीवन में कुछ साल बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

The post Benefits of Olive Oil: जैतून का तेल कैंसर व हृदय रोगों से रखता है दूर appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/health/benefits-of-olive-oil-olive-oil-keeps-away-from-cancer-and-heart-diseases/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter