Amarnath Yatra 2021: आज से श्रद्धालु करा सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 28 जून से शुरू होगी यात्रा

अमरनाथ यात्रा 2021: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच आज से अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गयी है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड को इस साल यात्रा के लिए 6 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद है. 56 दिनों तक चलने वाली ये वार्षिक यात्रा इस बार दोनों ही रूट से एक साथ शुरू होगी. इस साल ये यात्रा 28 जून को शुरू होगी और रक्षाबंधन के दिन 22 अगस्त को समाप्त होगी.

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार के अनुसार, आज से श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू हो गयी है. अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु बोर्ड की वेबसाइट पर घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. यात्रा पंजीकरण के लिए बोर्ड की वेबसाइट http://jksasb.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. नीतिश्वर कुमार ने कहा, “यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन में अपनी सभी जानकारी और फोटो के साथ साथ हेल्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा.” साथ ही इस यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को पंजीकृत नहीं किया जाएगा.  

उपराज्यपाल के सलाहकार ने लिया यात्रा की तैयारियों का जायजा 

इस बीच उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार बसीर अहमद खान ने गांदरबल का दौरा कर बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने गांदरबल के डिप्टी कमिश्नर को बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर सभी जरूरी इंतजाम तय समय पर पूरे करने के निर्देश दिए हैं. उपराज्यपाल के सलाहकार ने यात्रा के दौरान बिजली, पानी, चिकित्सा सुविधा, कंट्रोल रूम स्थापित करने, कैंपों के लिए अधिकारियों को अधिकृत करने, चिकित्सा योजना तैयार करने, आपदा प्रबंधन योजना, खाद्य वस्तुओं की सप्लाई का स्टाक, साफ सफाई समेत अन्य सभी प्रबंधों को लेकर भी निर्देश जारी कर दिए हैं. 

पिछले साल कोरोना के चलते स्थगित हो गयी थी यात्रा 

पिछले साल कोरोना महामारी के चलते यात्रा को स्थगित कर दिया गया था. पूरी यात्रा की अवधि में केवल सांकेतिक पूजा ही हो पायी थी. लेकिन इस साल सरकार ने 6 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद जताते हुए प्रशासन को तैयारी करने के आदेश दिए है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अनुसार, इस साल की यात्रा में देश भर के सभी अखाड़ा परिषदों को भी न्योता दिया गया है और इस साल की यात्रा सब से भव्य होगी. श्राइन बोर्ड का कहना है कि पहले 10 दिनों में 30 हजार से ज्यादा लोगों ने यात्रा के लिए अपना ऑफलाइन पंजीकरण करवा लिया है.

यह भी पढ़ें 

महाराष्ट्र में ब्रेक द चेन का नहीं दिखा असर, रात 8.30 बजे अंधेरी स्टेशन के बाहर दिखी भारी भीड़

CICSE भी कर रहा स्थिति की समीक्षा, जल्द10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर लेगा फैसला

Source link

The post Amarnath Yatra 2021: आज से श्रद्धालु करा सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 28 जून से शुरू होगी यात्रा appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/amarnath-yatra-2021-%e0%a4%86%e0%a4%9c-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%a7%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%81-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a4%95%e0%a5%87/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां