प्रेगनेंसी में ब्रा और अंडर में कौन से महीने में नहीं पहननी चाहिए?

 प्रेगनेंसी में ब्रा और अंडर में कौन से महीने में नहीं पहननी चाहिए?


सभी विशेषज्ञ बताते हैं कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नियमित ब्रा नहीं पहननी चाहिए, लेकिन इस बात को लेकर कई तरह के भ्रम हैं कि किस ब्रा को पहनना चाहिए।

प्रेगनेंसी में ब्रा और अंडर में कौन से महीने में नहीं पहननी चाहिए?

गर्भावस्था और माँ बनना एक महिला के जीवन का सबसे अच्छा अनुभव होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव होते हैं, इन बदलावों के बीच आहार और जीवन में भी बदलाव होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के कपड़ों का चुनाव भी बहुत महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान, महिला के शरीर में बदलाव होता है, इसलिए कपड़े भी ऐसे होने चाहिए कि वह अपने बदलावों को न रोके और इससे कोई समस्या न हो।

सभी विशेषज्ञ बताते हैं कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नियमित ब्रा नहीं पहननी चाहिए, लेकिन इस बात को लेकर कई तरह के भ्रम हैं कि किस ब्रा को पहनना चाहिए। यदि गर्भावस्था के दौरान सही ब्रा का उपयोग नहीं किया जाता है, तो स्तन का आकार भी प्रभावित होगा। आइए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान ब्रा का चुनाव कैसे करें।

ब्रा का कपड़ा

सही ब्रा के साथ-साथ सही फैब्रिक चुनना बहुत जरूरी है। इसलिए ऐसी ब्रा चुनें, जिसका फैब्रिक आरामदायक हो। महिलाओं के लिए कपास ब्रा का चयन करना बेहतर है।

स्पोर्ट्स ब्रा

गर्भावस्था के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा को आरामदायक माना जाता है। क्योंकि उनके पास किसी प्रकार की रस्सी या तार नहीं है, इसलिए पेट या कमर में कोई तनाव नहीं है। और मुलायम कपड़े के कारण, वे आसानी से आपके शरीर में समायोजित हो जाते हैं। आप चाहें तो स्पोर्ट्स ब्रा में भी सो सकती हैं।

मातृत्व ब्रा

मैटरनिटी ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह गर्भावस्था के दौरान बढ़ते पेट और छाती को आसानी से समायोजित कर लेती है और इसका चौड़ा पट्टा स्तन में होने वाले परिवर्तनों को समायोजित करता है। इस ब्रा को पहनने से शरीर पर पेन नहीं पड़ता है और पेट पर बहुत दबाव पड़ता है। आप इस ब्रा को न केवल गर्भावस्था के दौरान, बल्कि गर्भावस्था के बाद स्तनपान के दौरान भी पहन सकती हैं।

तंग ब्रा से बचें

बहुत टाइट होने वाली ब्रा पहनने से पेन आपके शरीर में घुस सकता है। विशेष रूप से, यह स्तन में और स्तन के नीचे जलन और दर्द पैदा कर सकता है। इसलिए ब्रेस्ट के नीचे यानी ब्रा के नीचे वाले हिस्से की जांच करें।


सही आकार की ब्रा लें


सही ब्रा साइज़ चुनने में आप अपने डॉक्टर की मदद ले सकती हैं।


अंडरवीयर ब्रा न पहनें


इस तरह की ब्रा गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें नीचे की तरफ एक तार होता है जो छाती पर पेन का कारण बन सकता है।


प्रसूति ब्रा


नर्सिंग ब्रा का उपयोग ज्यादातर गर्भावस्था के बाद किया जाता है, जो बहुत आरामदायक होते हैं। इस ब्रा में हटाने योग्य पट्टियाँ हैं जिन्हें स्तनपान करते समय हटाया जा सकता है। इसके अलावा, इस ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आप ब्रा को खोले बिना स्तनपान कर सकते हैं। नरम होने के अलावा, उनके फिट पर बहुत ध्यान दिया जाता है ताकि प्रसव के बाद स्तनों को ढीला होने से रोका जा सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ