एक सर्वें में हुआ खुलासा, 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से पहले पी शराब

मुंबई (लोकसत्य)। कई शहरों में किए एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ कि भारत में कम से कम 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही शराब का सेवन कर लिया। जबकि भारत में शराब के सेवन के लिए कानूनी उम्र सीमा 21 साल है।  दक्षिण मुंबई में स्थित सेंट जेवियर कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों ने हाल ही में यह सर्वेक्षण किया। कॉलेज में इतिहास विभाग के प्रमुख डॉ. अवकाश जाधव के मार्गदर्शन में यह सर्वेक्षण किया गया। रिपोर्ट के नतीजों को सहायक पुलिस आयुक्त,अधीक्षक, नशीला पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एन.सी.बी.), भूमेश अग्रवाल को पेश किया गया।

सर्वेक्षण में मुंबई , पुणे, दिल्ली, कोलकाता, राजस्थान सहित कई शहरों के 16 से 21 साल आयु वर्ग के कम से कम 1,000 युवाओं को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में चैक गणराज्य की राजधानी प्राग और मध्य यूरोप के देश हंगरी को भी शामिल किया गया। सर्वेक्षण में पता चला कि कम से कम 75 प्रतिशत युवा 21 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही शराब का सेवन कर चुके थे। 47 प्रतिशत युवा सिगरेट का सेवन कर चुके थे। इसमें कहा गया है कि 20 प्रतिशत युवा मादक पदार्थ का सेवन कर चुके थे, जबकि 30 प्रतिशत युवा हुक्का पी चुके थे। रिपोर्ट के अनुसार,लगभग 88 प्रतिशत युवा 16 से 18 वर्ष की उम्र में कुछ या अन्य तरह का नशा आजमा चुके थे।

सर्वेक्षण में शामिल 17 प्रतिशत युवाओं ने बताया कि अपनी नशे की आदत से उबरने के लिए उन्होंने बाहरी मदद ली जबकि 83 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें मालूम नहीं है कि इस समस्या से निकलने के लिए उन्हें कहां से और कैसे मदद मिलेगी।

The post एक सर्वें में हुआ खुलासा, 75 प्रतिशत युवाओं ने 21 साल से पहले पी शराब appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/75-percent-of-youth-disclosed-in-the-survey-before-drinking-alcohol-before-21-years/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter