Suez Canal में अटका हुआ जहाज हटाया गया, जहाजों की आवाजाही दोबारा हुई शुरू

काहिरा (लोकसत्य)। मिस्र की Suez Canal में करीब एक सप्ताह से फंसे हुए मालवाहक जहाज को हटा दिया गया है जिसके साथ ही इस नहर में जहाजों की आवाजाही दोबारा शुरू हो गयी है। मिस्र के राष्ट्रपति के सलाहकार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इस जहाज का नाम एमवी एवर गिवेन था, जो करीब 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा था। यह मालवाहक जहाज चीन से नीदरलैंड की ओर जा रहा था। पिछले एक सप्ताह से स्वेज नहर में इस जहाज के अटकने से कम से कम 367 जहाज फंस गए थे। अब रास्ता खुलने से यह जहाज यहां से निकल सकेंगे।

एमवी एवर गिवेन जहाज दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज है। यह चीन से नीदरलैंड के पोर्ट रोटेरडम जा रहा था। तभी रास्ते में स्वेज नहर में जहाज घूम गया और अटक गया। इससे नहर का रास्ता ब्लॉक हो गया। मिस्र के अधिकारियों ने बताया था कि तेज हवा की वजह से जहाज घूम गया और फंस गया था।

कारोबार की दृष्टि से स्वेज नहर बहुत महत्व रखती है। इस नहर को कारोबार के लिए 1869 में खोला गया था। यह नहर एशिया को यूरोप से और यूरोप को एशिया से जोड़ती है। दुनियाभर में तेल का जितना कारोबार होता है, उसका सात प्रतिशत इसी नहर के माध्यम से किया जाता है। वहीं वैश्विक कारोबार का 10 प्रतिशत कारोबार भी स्वेज नहर से ही होता है।

The post Suez Canal में अटका हुआ जहाज हटाया गया, जहाजों की आवाजाही दोबारा हुई शुरू appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/world/ship-stuck-in-suez-canal-removed-ship-movement-resumed/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter