Myanmar में 38 प्रदर्शनकारियों की मौत, 80 अन्य घायल

नायपीडॉ (लोकसत्य)। Myanmar में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे कम से कम 38 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और 80 अन्य घायल हो गये हैं। मानवाधिकार संगठन एसिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स (एएपीपी) ने यह जानकारी दी। इन प्रदर्शनकारियों की मौत रविवार को विरोध प्रदर्शन के बीच प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान हुई।

Myanmar में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन यांगून, मांडले, बागो और हपाकन में हुआ। म्यांमार में फरवरी में तख्तापलट के बाद शुरू हुये विरोध प्रदर्शनों में अब तक 126 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है। विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत से अब तक कम से कम 2,156 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर विभिन्न अपराधों के आरोप लगाते हुये मामले दर्ज किये गये हैं। म्यांमार की सैन्य-संचालित एमआरटीवी के अनुसार यांगून में इस दौरान दो सुरक्षा अधिकारियों की भी मौत हो गई है।

गौरतलब है कि एक फरवरी को म्यांमार की सेना ने नागरिक सरकार को हटाकर एक वर्ष के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी। सेना ने तख्तापलट के बाद देश के कई मुख्य नेताओं को गिरफ्तार भी कर लिया है।

The post Myanmar में 38 प्रदर्शनकारियों की मौत, 80 अन्य घायल appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/world/38-protesters-killed-80-others-injured-in-myanmar/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter