बादाम करें कई बीमा‎रियों को दूर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित होता है। बादाम आंखों, बालों के लिए बेहतर नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए ज़रूरी होता है। बादाम दो तरह का होता है पहला स्वीट और दूसरा विटर स्वीट। स्वीट बादाम ज़्यादातर खाने में इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग होता है जबकि विटर स्वीट का इस्तेमाल तेल बनाने में किया जाता है। बादाम आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है। बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है।

बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है। बादाम को रोज खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते है। बादाम खाने से बालों की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है। बादाम में कई हेयर फ्रंडली पोषक तत्व होते है। जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं। ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घना और हैल्दी रखने में मदद करती हैं।

बता दें ‎कि बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है। बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से कब्ज में राहत मिलेगी और खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा।

The post बादाम करें कई बीमा‎रियों को दूर appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/almond-remove-many-insurance-companies-2/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter