Advertisement

किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे होने पर किया जा रहा है ”Bharat Bandh’, कांग्रेस, लेफ्ट समेत कई विपक्षी दलों ने किया समर्थन

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आज संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई संगठनों ने संयुक्त रूप से आज ‘Bharat Bandh का आह्वान किया है। इस दौरान सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक दुकानें, माल आदि प्रतिष्ठानों को बंद रखने की अपील की गई है। राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बंद को देखते हुए पुलिस अलर्ट मोड़ में है।

हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप विर्क ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र के एसडीएम व तबसीलदार के साथ तालमेल रखें। जिला अस्पतालों के साथ ही किसानों के धरना स्थलों पर एंबुलेंस को तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदर्शनकारी रेलवे को छती न पहुंचाए, इसके लिए पुलिस को जीआरपी व आरपीएफ का सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। फायर ब्रिगेड, वज्र वाहन तथा वाटर कैनन को धरना स्थलों पर तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रुलदा सिंह मानसा ने बताया कि बाजारों को जबरन बंद नहीं कराया जाएगा, क्योंकि कई व्यापारी संगठनों और ट्रेड यूनियनों ने खुद ही बंद को समर्थन दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा से संबंधित भाकियू डकौंदा ने कहा है कि सड़क मार्ग जाम करने के साथ ही रेलवे ट्रैक पर भी धरने दिए जाएंगे और ट्रेनें रोकी जाएंगी। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी सेवाएं बंद की जाएंगी।

संयुक्‍त किसान मोर्चा ने बताया कि, किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे होने पर ‘भारत बंद’ किया जा रहा है। आज भी हजारों की संख्‍या में किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस, लेफ्ट, समेत कई विपक्षी दलों ने आज के भारत बंद का समर्थन किया है। किसान संगठनों ने ये भी कहा है कि 28 मार्च को वे होलिका दहन पर नए कानूनों की प्रतियां जलाएंगे। आज का भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

The post किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे होने पर किया जा रहा है ”Bharat Bandh’, कांग्रेस, लेफ्ट समेत कई विपक्षी दलों ने किया समर्थन appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/national/bharat-bandh-is-being-done-on-completion-of-120-days-of-kisan-agitation/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ