दालों को नियमित आहार में शामिल करें: Naidu

नई दिल्ली (लोकसत्य)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देश में दलहन उत्पादन बढ़ने पर किसानों का अभिनंदन करते हुए कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति को दालों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

नायडू ने बुधवार को विश्व दलहन दिवस के अवसर पर यहां एक संदेश में कहा कि देश में दलहन का उत्पादन तेजी से बढ़ा है और इसके लिए किसान अभिनंदन के पात्र हैं।

नायडू ने कहा, “विश्व दलहन दिवस पर आग्रह करता हूं कि प्रोटीन के स्रोत के रूप में दालों को अपने आहार में नियमित रूप से सम्मिलित करें। संतुलित पोषण के लिए दालें आवश्यक हैं। संतोष का विषय है कि देश में दलहन का उत्पादन तेज़ी से बढ़ा है। देश के किसानों का कृतज्ञ अभिनन्दन करता हूं।”

उन्होंने कहा कि कम लागत पर दलहन के उत्पादन से न केवल खाद्य सुरक्षा में बल्कि किसानों की आमदनी सुनिश्चित करने में भी मदद मिलती है। दलहन मिट्टी की उर्वरता बनाए रखते हैं। कम पानी का उपयोग करने के कारण पर्यावरण के लिए भी अनुकूल हैं।

The post दालों को नियमित आहार में शामिल करें: Naidu appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/national/include-pulses-in-regular-diet-naidu/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter