Magh Purnima 2021: तस्वीरों में देखें माघ पूर्णिमा पर प्रयागराज में कैसी उमड़ी भीड़? श्रद्धालुओं पर हो रही पुष्पवर्षा


Magh Purnima 2021: तस्वीरों में देखें माघ पूर्णिमा पर प्रयागराज में कैसी उमड़ी भीड़? श्रद्धालुओं पर हो रही पुष्पवर्षा

Magh Purnima: प्रयागराज में त्रिवेणी संगम पर गंगा स्नान को उमड़े हजारों श्रद्धालुओं का विहंगम दृश्य. (फोटो सोर्स- उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग)

प्रयागराज:

माघ पूर्णिमा (Magh Purnima) पर गंगा स्नान के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में हजारों श्रद्धालु आज अहले सुबह से ही त्रिवेणी संगम में डुबकी लगा रहे हैं. यह संगम तीन नदियों- गंगा, यमुना और सरस्वती- का मिलन केंद्र है और माघ पूर्णिमा के अवसर पर यह स्नान और दान पुण्य करने का सदियों पुराना आस्था का केंद्र रहा है. यूपी सरकार ने संगम पर गंगा स्नान की ताजा तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि हजारों श्रद्धालु डुबकी लगाने के लिए संगम के किनारे मौजूद हैं. गंगा के अलग-अलग घाटों पर श्रद्धालु उमड़ रहे हैं. लोग गंगा स्नान के साथ वहां दान-पुण्य और पूजा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें

माघ मेला प्रयागराज में हिंदू तीर्थयात्रियों का वार्षिक उत्सव है, जो हर साल हिन्दू महीने माघ (जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक) के दौरान आयोजित किया जाता है. माघ मेला में 45 महत्वपूर्ण स्नान तिथियां होती हैं.  यह जनवरी में मकर संक्रांति के दिन शुरू होता है, जो पहला महत्वपूर्ण स्नान दिवस होता है और माघ पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है. 

blafeq7o

(फोटो सोर्स- उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग)

Magh Purnima 2021: इस दिन है माघ पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और क्या है इसका महत्व ?

माघी पूर्णिमा पर प्रयागराज जिला प्रसासन की तरफ से गंगा स्नान करने आए श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा भी का जी रही है. यह पुष्पवर्षा मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हेलीकॉप्टर से करवाई जा रही है.

2q95l0i8

(फोटो सोर्स- उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग)

Magh Purnima 2021: गंगा स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे हजारों लोग, देखें- तस्वीरें

माघ मेले का आज पांचवां और अंतिम महत्वपूर्ण स्नान है. आज ही संगम की रेत पर लगने वाले कल्पवास का समापन होना है.

माघ पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में किया स्नान. इस दौरान कल्पवासियों और श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई.#MaghaPurnimapic.twitter.com/KsShXWp9B9





Source link

The post Magh Purnima 2021: तस्वीरों में देखें माघ पूर्णिमा पर प्रयागराज में कैसी उमड़ी भीड़? श्रद्धालुओं पर हो रही पुष्पवर्षा appeared first on Latest News In Hindi.



source https://www.hindinewslatest.in/national/magh-purnima-2021-%e0%a4%a4%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a5%80%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%96%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%98/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां