Ind vs Eng: आज से शुरू होगी डे-नाइट टेस्ट की रोमांचक टक्कर, Team India के लिए जीत जरूरी


अहमदाबाद: वर्ल्ड क्रिकेट की दिग्गज टीमों में शुमार भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा (Motera) मैदान पर खेला जाएगा. यह मैच आज दोपहर 2:30 बजे से खेला जाएगा. यह डे नाइट टेस्ट मैच होगा. टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड (India vs England) की टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं.

भारत के लिए जीत जरूरी

भारतीय टीम किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेकर हार से बचना चाहेगी. टीम इंडिया के अगले दो टेस्ट में से किसी एक में भी हार उसकी WTC के फाइनल की राहें कठिन कर सकती है.  मोटेरा का स्टेडियम नए तरीके से तैयार किया गया है और यहां की पिच भारतीय टीम (Team India) के लिए पूरी तरह नई है. अभी तक भारतीय टीम (Team India) ने गुलाबी गेंद से सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं. 

पिछली बार 36 पर सिमट गई थी टीम इंडिया 

पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला गया था, जहां टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रन पर सिमट गई थी जो उसके टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर है.

तेज गेंदबाजों पर नजरें 

ऐसी संभावना है कि भारत तीसरे टेस्ट के लिए टीम में तीन स्पिनर को खेलाने की रणनीति में बदलाव कर सकता है. चेन्नई में खेले गए पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम ने तीन स्पिनर खेलाए थे. अबतक खेले गए डे-नाइट टेस्ट में ज्यादातर विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हैं. भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने महज पांच ओवर गेंदबाजी की थी.

गावस्कर ने पूरे किए थे 10,000 टेस्ट रन

अहमदाबाद क्रिकेट का वह मैदान है जो भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई उपलब्धियों का गवाह रहा है. सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किए तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और बाद में रिचर्ड हेडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा.

ईशांत 100वां टेस्ट खेलने उतरेंगे

आज ईशांत शर्मा इसी मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे और कपिल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे. सचिन तेंदुलकर ने जहां टेस्ट मैचों में अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया था वहां पर रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे जिसके लिये उन्हें छह विकेट की जरूरत है.

उमेश को मिल सकता है मौका 

भारत चाहेगा कि मोटेरा की पिच से स्पिनरों को मदद मिले ताकि वह 2-1 की बढ़त बना सके, लेकिन पिच का व्यवहार कैसा होगा यह देखना बाकी है. उमेश यादव फिटनेस परीक्षण में सफल रहे हैं और यह भारत के लिए अच्छी खबर है. ऐसे में कुलदीप यादव को अंतिम एकादश से बाहर किया जा सकता है. उमेश और इशांत ने कोलकाता में खेले गए पहले डे नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश को छह सेशन के अंदर दो बार आउट कर दिया था, लेकिन इंग्लैंड के पास जो रूट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ जैसे खिलाड़ी हैं जो कड़ी चुनौती पेश करेंगे.

संभावित टीमें: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टॉ, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉउली, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड.





Source link

The post Ind vs Eng: आज से शुरू होगी डे-नाइट टेस्ट की रोमांचक टक्कर, Team India के लिए जीत जरूरी appeared first on Latest News In Hindi.



source https://www.hindinewslatest.in/sports/ind-vs-eng-%e0%a4%86%e0%a4%9c-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b6%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%82-%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%97%e0%a5%80-%e0%a4%a1%e0%a5%87-%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%9f-%e0%a4%9f%e0%a5%87/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां