Weight Loss Tips: मोटापा घटाने के लिए क्या है बेस्ट एक्सरसाइज या डाइट, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। मोटापा आज कल एक बीमारी की तरह हो गया है। आज ये बढ़ता वजन हर एक व्यक्ति के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है। ये हम सभी को पता है कि, वजन को कम करने के लिए हमारे पास सिर्फ और सिर्फ दो ही उपाय है एक डाइट और दूसरा है वर्कआउट। क्योंकि, इन दोनों उपायों के बिना मोटापा कम करना सिर्फ दूर का सपना ही होगा जो कभी पूरा हो ही नहीं सकता। लेकिन कभी क्या आपने सोचा है कि मोटपे या वजन को कम करने में क्या असरदार है मतलब की डाइट ज्यादा असरदार है या फिर एक्सरसाइज ज्यादा असरदार है।

आपको बता दे कि, जब भी वजन को घटाने की बात आती है तो 80 फीसदी पोषक तत्व और 20 फीसदी एक्सरसाइज ही आपके लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि, इसमें किसी भी प्रकार का कोई संदेह नहीं है कि आप डाइट को कंट्रोल करके और साथ ही खास तरह की एक्सरसाइज करके आसानी से अपना मोटापा घटा सकती हैं। आपको बता दे कि एक्सरसाइज आपकी ज्यादा कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है और इसी वजह से तेजी से वजन घटता भी है।

बता दे कि, एक्सरसाइज हमारे मांसपेशियों को टोन करके मांसपेशियों को मजबूती देता है। इसके अलावा एक्सरसाइज से दिल भी बेहतर रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है। इसके साथ ही एक्सरसाइज मन को भी अच्छा करती है साथ ही हड्डियों को भी मजबूती देती है। इसलिए इन सब रोगो से बचने के लिए आपको रोजाना 30 से 40 मिनट तक वर्कआउट करना ही चाहिए।

बता दे कि, एक्सरसाइज हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है चाहे बूढ़ा हो या बच्चा। क्योंकि, एक्सरसाइज करने से शरीर में स्ट्रैंथ और फ्लेक्सिबिलिटी आती है। बता दे कि डाइट आपका वजन कम करने एक्सरसाइज से ज्यादा मददगार नहीं है। वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक दिनचर्या में एक्सरसाइज को जरूर स्थान देना चाहिए। अब एक्सरसाइज करने का ये भी मतलब नहीं है कि आप जिम जाकर अपना वजन कम करंगे । जिम के अलावा आप एक सिंपल दौड़ कर , वॉक कर के भी अपने आप को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

The post Weight Loss Tips: मोटापा घटाने के लिए क्या है बेस्ट एक्सरसाइज या डाइट, पढ़ें पूरी खबर appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/weight-loss-tips-what-is-the-best-exercise-or-diet-to-reduce-obesity-read-full-news/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter