Treadmill पर भूलकर भी ना करें ये गलती, इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अभी हल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को शनिवार को दिल का दौरा यानी माइनर हार्ट अटैक पड़ा था। उसके बाद गांगुली को कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जैसा हम सभी को पता है कि एडमिट होने के बाद, उनकी angioplasty की सर्जरी की गई थी। अब फिलहाल गांगुली की हालत थोड़ी सी स्थिर बताई जा रही है।

आपको बता दे कि दादा के नाम से मशहूर क्रिकेटर सौरव गांगुली को शनिवार की सुबह में एक्सरसाइज करते समय अचानक सीने में दर्द महसूस हुआ और फिर एक दम से तेज़ दर्द होने लगा था जिसके बाद वो बेहोश हो गए थे। जिस समय सौरव गांगुली को ये दिल का अटैक पड़ा था, उसी समय गांगुली ट्रेडमिल पर रनिंग कर
रहे थे। विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है कि ट्रेडमिल पर दौड़ते वक़्त कार्डिक अरेस्ट का खतरा हमेशा बना रहता है।

आपको बता दे कि, अगर आप ट्रेडमिल पर जब दौड़ते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखे -:

सबसे पहले हमे ये जान लेना चाहिए कि दौड़ने के एक्सरसाइज को काफी इंटेंसिटी से की जाती है। बता दे इस से हार्ट रेट फ़ास्ट हो जाती है और हार्ट तेजी से खून पंप करने लगता है। इसी वजह से इस दौरान हार्ट रेट औसतन रेट से काफि ज्यादा बढ़ जाता है, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

वहीं, अगर हम विशेषज्ञों की सुने तो उनके हिसाब से ट्रेडमिल पर रनिंग करना आसान बिलकुल नहीं होता है। अपने कभी इस ट्रेडमिल का इस्तेमाल किया होगा तो आपको पता होगा की ये समतल भूमि पर दौड़ने से बिल्कुल ज्यादा अलग होता है। इसको इस्तेमाल करने से पहले जिम ट्रेनर से एक बार सलाह जरूर लें। वैसे दौड़ने का आम तरीका धीरे से तेज़ होता है और धीरे-धीरे कर के रनिंग की स्पीड को बढ़ाएं।

आपको बता दे अगर ट्रेडमिल पर आप एक दम से फ़ास्ट रनिंग शुरू कर देते हैं तो, इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके साथ ही आप स्टेरॉयड युक्त प्रोटीन से परहेज करें। आपको बता दे कि, इस प्रोटीन के सेवन से हार्ट अटैक और कई दूसरे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

The post Treadmill पर भूलकर भी ना करें ये गलती, इन बातों का रखें खास ख्याल appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/do-not-make-this-mistake-even-on-the-treadmill-take-special-care-of-these-things/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter