Side Effect of Smoking: 21 साल से हैं कम पर करते हैं स्मोकिंग, तो हो जायें सावधान

नई दिल्ली (लोकसत्य)। इस बदलते वक़्त में आज कल स्मोकिंग एक फैशन सा बन गया है। बच्चे भी इस गंदे आदत में पड़ गए है और वो इसको ट्रेंड मानते है। आपको बता दे कि, आज कल युवाओं के समेत सिगरेट और तंबाकू का इस्तेमाल लगतातर बढ़ते चला जा रहा है। इसी के चलते केंद्र सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दे कि सरकार ने धूम्रपान को लेकर एक कानून लागू कर दिया है। जी हाँ अब इसकी कानूनी उम्र भी 21 साल करने की तैयारी कर ली गयी है।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने सिगरेट और तंबाकू को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सिगरेट और तम्बाकु के उत्पादों की बिक्री की अनुमति देने के लिए सरकार ने मौजूदा उम्र को अब 18 वर्ष की आयु सीमा को बढ़ाकर 21 वर्ष कर दिया है और
इसको लेकर बिल भी तैयार कर लिया गया है।

आपको बता दे कि इसके साथ सरकार ने सिगरेट पीने की आयु सीमा को भी बढ़ाकर 21 वर्ष करने का प्रावधान जारी कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा स्टार्ट किए जा रहे नए विधेयक का एक हिस्सा है। आपको बता दे कि इस विधेयक में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 में थोड़ा सा संशोधन करने की कोशिश की गयी है।

 आपको बता दे कि संशोधन जिसमे थोड़ा सा बदलाव किया गया है। उसमे लिखा है और कहा गया है कि कोई भी इंसान अगर इस चीज़ों का उलंघन किया तो आपको 5 साल तक की सजा होगई और साथ ही जुरमाना भी लगेगा।

The post Side Effect of Smoking: 21 साल से हैं कम पर करते हैं स्मोकिंग, तो हो जायें सावधान appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/side-effect-of-smoking-if-you-are-smoking-for-less-than-21-years-then-be-careful/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter