ICMR के पूर्व चीफ ने कोरोना वैक्सीन के अफवाहों पर लगाया अंकुश, जानिए क्या है सच?

नई दिल्ली (लोकसत्य)। पहले जब कोरोना आया उसने लोगो की जिंदगी को पूरे तरीके से बदल दिया। लोगो को कुछ पता हो या ना हो अगर वो किसी एक के मुँह से भी कोरोना के खिलाफ सुन लेते तो ये हवा की तरह फ़ैल जाता, कोई एक बार ये भी नहीं सोचता की सही क्या है और गलत क्या है। अब ठीक ऐसा ही कोरोना के वैक्सीन के साथ भी हो रहा है। लोगो को पहले ये दिक्क्त थी की आखिर अब कब आएगा वैक्सीन अब जब आ गया है तो कुछ लोग और विपक्ष पार्टिया इसमें भी खेल खेलने से बाज नहीं आ रही है।

आपको बता दे कि, ICMR यानी की इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के पूर्व चीफ रह चुके डॉ आर गंगाखेडकर ने अफवाहों को गलत बताया है। आपको बता दे कि, उन्होंने साफ़ साफ़ कह दिया है कि भारत में कोरोना के जो दो वैक्सीन को अनुमति दी गई है, उनमें ना तो पोर्क यानी की सूअर के मांस का कोई अंश है या कुछ और। उन्होंने ये क्लियर कर बता दिया है कि इन अफवाहों पर किसी भी तरीके से यकीन करने की जरूरत नहीं है ऐसी अफवाह बेबुनियाद है और बकवास हैं। इनका कोई अस्तित्व नहीं है।

आप सभी को पता होगा और आपने डॉ आर गंगाखेडकर का नाम भी सुना होगा क्यूंकि ये कोरोना के जंग में सबसे बड़े चेहरा रहे हैं। आपको बता दे कि लॉकडाउन के वक़्त भी डॉ गंगाखेडकर कोरोना से जुड़े जितने भी अपडेट थे लगातार लोगो को डॉक्टर्स को दिया करते थे। उनका इन अफवाहों पर साफ़ कहना था की बिना पड़ताल किये ये सब लिखना गलत है।

इसके साथ ही डॉ आर गंगाखेडकर ने ये भी कहा है कि लोगों को ये बात समझनी चाहिए कि जिन वैक्सीन को मंजूरी दी गयी है उनके पीछे एक सिस्टम बना है और इसको पूरी तरह से सोच विचार करने के बाद ही इज़ाज़त दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जो दो वैक्सीन निकाले गए है उनको लेने से मना करने वालों को एक बार सोचना चाहिए कि वैक्सीन ना लेने से इसका नुकसान सिर्फ उनको ही नहीं बल्कि उनके परिवार के साथ पूरी एक उनके रिश्तेदार और दोस्त भी मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसलिए आप भी किसी भी इस तरीके की अफवाहों पर विशवास ना करें।

The post ICMR के पूर्व चीफ ने कोरोना वैक्सीन के अफवाहों पर लगाया अंकुश, जानिए क्या है सच? appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/national/former-icmr-chief-curbs-rumors-of-corona-vaccine-know-what-is-true/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter