Fitness Tips: 40 के बाद ऐसे बढ़ायें इम्युनिटी और हड्डियों को रखें स्ट्रांग

नई दिल्ली (लोकसत्य)। जैसा हम सभी को पता है कि महिलाओं और पुरुषों की उम्र बढ़ने में काफी ज्यादा बड़ा फर्क होता है और उसका कारण है बॉडी स्ट्रक्चर। आपको शायद पता भी हो की महिलाओं में बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म का सिस्टम और मांसपेशियां में तेजी से कमजोर होने लगती हैं। जैसा की हम सभी को पता है की मेनोपॉज के बाद शारीरिक बदलाव की वजह से मिडिल एज में वजन बढ़ना, मूड स्विंग समेत कई तरह की दिक्कतें महिअलों में बढ़ जाती हैं।

आपको बता दे कि, इसमें एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर 40 के उम्र के बाद अगर महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखें तो एक साथ कई समस्या से आराम से निपटा जा सकता है और इसके लिए जरुरी है 40 साल से ज्यादा उम्र की लेडीज अपनी डेली डाइट में कुछ कुछ चीजों को जरूर शामिल कर ले ताकि वो उन प्रोब्लेम्स से बच सके।

चलिए आपको बताते है वो कुछ चीज़े आखिर है क्या -:

आपको बता दे कि आप अपने डाइट में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स को शामिल कर सकते है। ये न केवल आपके हड्डियों को मजबूत करते हैं, इसके साथ ही वो शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी प्रोवाइड करवाते है।

आपको बता दे कि, मॉर्निंग डाइट या ओटमील के साथ इसको खाने से इसकी न्यूट्रिशनल वेल्यू काफी ज्यादा बढ जाती है जो आपकी इम्यूनिटी को सीधे बूस्ट करने में मदद करता है। बता दे कि, बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को अपनी डाइट का काफी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। महिलाओं को डाइट में बादाम-अखरोट जरूर से जरूर शामिल करें ताकि आपके हेल्थ पर कोई प्रभाव ना पड़े। बता दे कि ये नट्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और ये इम्यूनिटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं।

इसके साथ ही जिन महिलाओं को मोटापे की दिक्क्त है, तो वो वजन कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता हैं। जैसा हम सभी को पता है कि रोजाना सुबह एक सेब खाने से इंसान डॉक्टर से दूर रहता है और इससे इंसान के शरीर से तमाम रोग दूर हो जाता है | आपको बता दे इससे आप अपना वजन आराम से कम कर सकते है। बता दे सेब खाने से न सिर्फ लंबे समय तक भूख को कंट्रोल होता है, अगर आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल करते है तो इससे हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

The post Fitness Tips: 40 के बाद ऐसे बढ़ायें इम्युनिटी और हड्डियों को रखें स्ट्रांग appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/fitness-tips-increase-immunity-and-keep-bones-strong-after-40/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter