China में दिखा Corona का एक और भयंकर रूप, पहली बार खाने की इस चीज मे मिला वायरस


बीजिंग: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की शुरुआत चीन (China) से हुई थी और अब यहां पर आइसक्रीम (Ice cream Coronavirus)  में कोरोना वायरस पॉजिटिव आने की खबर सामने आ रही है.  तियानजिन इलाके में लोकल लेवल पर बनाई गई आइसक्रीम के तीन सैंपलों में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. 

आइसक्रीम में कोरोना संक्रमण की बात सामने आने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है और अब उन लोगों की तलाश की जा रही जिनमें संक्रमण का खतरा है. 

ऐसे आया आइसक्रीम में वायरस  

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये आइसक्रीम (Ice Cream)  जिस मिल्क पाउडर से बनाई गई थी वो न्यूजीलैंड और यूक्रेन से आया था. आइसक्रीम की बिक्री पर रोक लगा दी गई है और पुराने और नए स्टॉक की जांच की जा रही है.

रिपोर्ट के अनुसार, यहां की एक लोकल फूड कंपनी को 4,836 बॉक्स में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की जानकारी मिली है.  इसमें से 2,089 बॉक्‍स तो स्टोरेज में सील करके रखे हुए हैं. लेकिन 1812 बॉक्स को दूसरे राज्यों में भेज दिया गया था और आइसक्रीम के 935 पैकेट स्थानीय बाजार में भी पहुंच गए. हालांकि इनमें से केवल 65 आइसक्रीम के पैकेट ही बिके. जिन ग्राहकों ने यह आइसक्रीम खरीदी उन्हें अपने स्वास्थ्य की जानकारी देने के लिए कहा गया है. 

इसके बाद कंपनी ने 1662 कर्मचारियों को सेल्फ-आइसोलेशन में जाने के लिए कहा और उनकी कोरोना की जांच करवाई गई. अब तक 700 स्टाफ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

इसके अलावा  दुकानदार और अन्य लोग जो इन पैकेटों के संपर्क में आए थे, उनके आने-जाने की जानकारी भी जुटाई जा रही है. फूड कंपनी को संक्रमण की वजह से 2089 आइसक्रीम के डिब्बे नष्ट करने पड़े.   

क्‍या Corona Vaccine पर महाराष्‍ट्र सरकार कर रही राजनीति? दिखा ये कंफ्यूजन

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने कही ये बात

फॉक्स न्यूज़ से बातचीत करते यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वायरोलॉजिस्ट डॉ. स्टीफेन ग्रिफिन ने कहा कि आइसक्रीम का पॉजिटिव आना इंसान के संपर्क के कारण और एकदम से हो सकता है. उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन प्लांट के कारण ऐसा हो सकता है.  फैक्ट्री में हाइजीन का ध्यान नहीं रखा गया होगा. जिसकी वजह से ये मामला सामने आया है. चूंकि आइसक्रीम को ठंडे तापमान पर पर रखा जाता है इसलिए वायरस के जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है.  हालांकि इस एक मामले से इस बात को लेकर डरने की जरूरत नहीं है कि हर आइसक्रीम कोरोना पॉजिटिव होगी.





Source link



source https://www.hindinewslatest.in/international/china-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%96%e0%a4%be-corona-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%95-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%ad%e0%a4%af%e0%a4%82%e0%a4%95%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a5%82/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter