बड़े बीमारियों से बचने के लिए करें छोटा उपाय

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अभी हमारे जितने भी उपाय और तैयारियां है वो फिलहाल कोरोना के बचाव के लिए ही की जा रही हैं लेकिन इसके साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि इसके अलावा कुछ और भी संक्रामक बीमारियां है जो की सेहत के लिए बहुत खतरनाक होती हैं जिसकी तरफ ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी है। आप कुछ छोटे उपायों से आप अपने साथ अपने परिवार के दूसरे सदस्यों को भी इसका शिकार होने से रोक सकते हैं।

बता दे कि, बच्चों से लेकर बड़े भी लापरवाही से इसका शिकार हुए और हो भी सकते हैं और लेकिन सबसे बड़ी बात की खानपान का सबसे ज्यादा और असर सेहत पर भी देखने को मिलता है। इसलिए अगर आप टायफाइड, फूड प्वॉइजनिंग से बचना चाहते हैं तो हम आपको जो टिप्स दे रहे है वो आपके लिए हेल्पफुल होगा -:

इसके लिए आप घर का बना खाना ही खाएं, जितना हो सके बाहर का खाना अवॉयड करें। इसके बाद दूसरा चीज़ की आप हाइज़ीन का पूरा ख्याल रखें। इसके साथ ही गुनगुना पानी पीने की आदत डाल ले और खाना हमेशा ही गर्म करके ही खाएं।

वैसे ये बात हम सभी को पता है लेकिन फिर भी आपो बता दें कि, गर्मियों में बाहर रखा हुआ खाना बिलकुल ना खाएं क्योंकि गर्मियों में खाना जल्दी खराब हो जाते हैं। आपको बता दे कि, गर्मियों में बासी या फ्रिज में रखा हुआ कुछ दिनों रखा खाना हर तरह से अपने आप से दूर रखे।

The post बड़े बीमारियों से बचने के लिए करें छोटा उपाय appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/take-small-measures-to-avoid-major-diseases/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter