नए साल पर लें खुद को फिट रखने का प्रण

नई दिल्ली (लोकसत्य)। नए साल का आगाज़ हो चूका है। हम सब ने घर पर ही अपने फैमिली के साथ फ्रेंड्स के साथ इस साल को बहुत अच्छे से मनाया है। यही नहीं भगवान भी आज हम पर कृपा कर रहा है तभी तो आज कोरोना के मामले भी बहुत कम होते दिख रहे है। इसी बीच सब लोगो ने बहुत सारे न्यू ईयर रेजोल्यूशन ले लिया है लेकिन इसको पूरा कर पाना काफी ज्यादा मुश्किल है।

अगर इस न्यू ईयर रेजोल्यूशन पर आपने भी खुद को करने का रेजोल्यूशन लिया है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हे आप फॉलो कर सकते है और डेली रूटीन में शामिल कर खुद का रेजोल्यूशन पूरा कर सकते है।

तो चलिए आज आपको बताते है कुछ बेसिक टिप्स -:
खुद फिट रखने के लिए जरुरी है कि, आप सबसे पहले खुद की नींद अच्छे तरीके से पूरा करे। जैसा हम सभी को पता है कि किसी भी व्यक्ति को कम से कम 7 या 8 घंटे की नींद जरूर लेनी ही चाहिए, और रात को सोने से पहले भारी खाना नहीं खाना चाहिए, खाते वक़्त टीवी बिलकुल भी ना देखे, इसके साथ ही सोने से पहले मोबाइल वगैरह जैसी किसी भी चीज़ का इस्तेमाल बिलकुल ना करें।

इसके साथ आपको एक और टिप की बात करे तो आपको बता दे कि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अगर आप अपना फुल बॉडी चेक करवा लें तो बहुत ही अच्छा रहेगा। ऐसा करने से आपको आगे चलकर कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फिट रहने के लिए कई लोग जिम जाना पसंद करते है तो ये जरुरी है कि आप जिम का सिलेक्शन सही ढंग से करे। आप कोई ऐसा जिम ज्वाइन करे जिसमे एक प्रोफेशनल ट्रेनर हो जो की आपको गाइड कर सके। इसके साथ ही जिम ज्वाइन करने से पहले एक बार ट्रायल क्लास जरूर ले वहां का माहौल जानने के लिए जिससे आगे जाकर आपको कोई भी अनकम्फर्टेबल फील ना करे।

इन सब के बाद जरुरी है कि, आप का डाइट भी सही हो और आप पानी भी सही तरिके से पिये। कभी-कभी हमारे मोटापे का कारण हमारा डाइट और पानी ना पीने का कारण होता है। सबसे जरुरी बात आप एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में सके साथ ही आप बीच-बीच में पानी पीते रहे।

ये कुछ टिप्स जो की आप अपने आदत में शामिल कर खुद को फिट रख सकते है।

The post नए साल पर लें खुद को फिट रखने का प्रण appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/take-the-pledge-to-keep-yourself-fit-on-the-new-year/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter