ये है पेट फूलने का सबसे बड़ा कारण, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आजकल पेट फूलना एक आम समस्या है जिस को लेकर हम सभी कभी ना कभी हमेशा परेशान जरूर रहते हैं। बता दे कि आम तौर पर पेट फूलने का सबसे बड़ा कारण होता है पेट में बनने वाली गैस, जिसकी वजह से हमारे पेट का साइज धीरे धीरे बढ़ने लगता है। आपको बता दे की पेट फूलने की इस बिमारी को पेट की सूजन कहते हैं।

आपको बता दे कि ये समस्या खाना-खाने के बाद तब होती है जब छोटी वाली आंत के अन्दर गैस भर जाती है और इसका सीधा कनेक्शन पाचन क्रिया के वजह से होती है और इस से गड़बड़ी भी होती है। आपको बता दे कि पेट फूलने का कारण गैस के अलावा और भी कई गंभीर कारण होते है जिन्हें किसी भी कीमत पर नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है।

आइए आपको बताते है कि और किन किन वजह से आपको पेट फूलने की समस्या होती है-:

आपको बता दे कि कभी कभी पेट फूलने का कारण होता है ओवरी कैंसर जिसके बारे में लोगो को कम जानकारी है। बता दे कि ओवरी का कैंसर जबी बड़ा होता है तब पाचन पर सबसे बुरा असर पड़ता है। आपको बता दे की बड़ी समस्या की बात ये है कि ओवरी कैंसर आम तौर पर बहुत देरी से डायग्नॉज होता है।

पेट फूलने का दूसरा कारण हो सकता है सीलिएक डिजीज। आपको बता दे कि इस समस्या के वजह से किसी भी इंसान के पेट में अक्सर दर्द की समस्या होती ही रहती है। आपको बता दे कि जिस इंसान को ये बिमारी होता है वो हर वक़्त थकान महसूस होता है। इसके साथ ही इस बीमारी से परेशान आदमी का वज़न तेजी से कम होने लगता है।

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर्स भी आपके पेट फूलने का कारण हो सकता है। इसके कारण आपके शरीर की कोशिकाएं दूसरी स्वस्थ कोशिकाओं को बहुत नुकसान पहुंचाने लगती हैं। बता दे कि ऐसे लोगों को गेहूं में पाए जाने वाले ग्लूटन से एलर्जी होता है। बता दे की गेहूं, बार्ले और इनसे बने फूड्स जैसे पास्ता, मैगी, बन, ब्रेड खाने के बाद लोगों का पेट एक दम से फूलने लगता है। आप भी इस परेशानी से जूझ रहें है तो सबसे पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें।

The post ये है पेट फूलने का सबसे बड़ा कारण, पढ़ें पूरी खबर appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/this-is-the-biggest-reason-for-flatulence-read-full-news/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां