प्रदेश में किसी पोल्ट्री फार्म में Bird Flu के संक्रमण की सूचना नहीं, स्थिति नियंत्रण में

भोपाल (लोकसत्य)। मध्यप्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म में Bird Flu (एवियन इन्फ्लूएंजा) का संक्रमण अभी नहीं हुआ है और स्थिति अभी नियंत्रण में है। प्रदेश का पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है।

प्रदेश के पशुपालन विभाग द्वारा बर्ड फ्लू को लेकर कल आयोजित विशेष बैठक में विभाग के अधिकारियों ने कुक्कुट-पालकों, व्यवसाइयों और इससे संबंधित अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों को प्रदेश के विभिन्न जिलों में एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण तथा इससे हो रही कौओं की मृत्यु और जिले वार पाए गए पॉजिटिव सेम्पलों की जानकारी दी।

उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स को आश्वस्त किया कि घबराने की आवश्यकता नहीं है। एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण को रोकने के लिये ऐहतियात के तौर पर मास्क, हैण्ड-ग्लब्स तथा कुक्कुट के अवशेषों का वैज्ञानिक तरीके से डिस्पोजल किया जाए तथा जैव सुरक्षा का पालन सुनिश्चित किया जाए। प्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) का संक्रमण अभी नहीं हुआ है और स्थिति अभी नियंत्रण में है। प्रदेश का पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है।

इस बैठक में पोल्ट्री एसोसिएशन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष पीयूष ज्योतिषी ने बताया कि प्रदेश के सभी कुक्कुट-पालक अपने फार्म पर बॉयो-सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखते हैं। एसोसिएशन के सदस्यों तथा अन्य कुक्कुट-पालकों ने राजस्थान तथा हरियाणा से एवियन इन्फ्लूएंजा का संक्रमण लेयर बर्ड से फैलने की आशंका को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इन राज्यों से लगे सीमावर्ती जिलों की सीमाओं पर मुर्गियों के परिवहन पर रोक लगाई जाये।

The post प्रदेश में किसी पोल्ट्री फार्म में Bird Flu के संक्रमण की सूचना नहीं, स्थिति नियंत्रण में appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/states/no-infection-of-bird-flu-infection-in-any-poultry-farm-in-the-state-under-control-of-situation/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter