Benefits of Turmeric: मोटापे से हैं परेशान तो करें हल्दी का इस्तेमाल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आज मोटापा एक आम समस्या हो गयी है। हर तीसरा व्यक्ति इस मोटापे से जूझ रहा है। वैसे भी मोटापा और बढ़ता वज़न कोई नै समस्या नहीं है, और इस मोटापे ने अपने आप को और ज्यादा आम कोरोना वायरस महामारी के दौरान बना लिया है। ये समस्या लॉकडाउन में आम हो गई है। आपको बता दे कि लगभग एक साल से घर पे बैठे लोगों का वज़न एक दम तेज़ी से बढ़ रहा है।लॉकडाउन में मोटापे का सबसे बड़ा कारण है कि फिज़िकल एक्टिविटी का एक
दम से कम हो जाना और घर बैठ कर सिर्फ खाना खाना है कोई कैलोरीज बर्न नहीं करना।

इस कोरोना महामारी ने जिम तो बहुत दूर की बात है बल्कि घर से बाहर निकल कर वॉक करना तक भी मुश्किल कर दिया है। वैसे जब जिम जाना में कोई मनाही नहीं थी या वॉक करना हल्का भी मुश्किल नहीं था बल्कि आसान था, फिर भी वज़न को घटाना और परफेक्ट फिगर को मेन्टेन कर के रखना इतना आसान भी कहां है। वैसे भी आज कल या पहले भी मोटापा किसको पसंद था या है, इस बदलते दौर में आज हर कोई बहुत खूबसूरत और हर एक व्यक्ति बहुत आकर्षक दिखना पसंद करता है, लेकिन फिर भी लाखों मेहनत और कोशिशों के बाद भी खुद की अच्छी काया का सपना पूरा नहीं हो पाता है।

वैसे अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो टेंसन मत लीजिये,आज हम आपको एक ऐसी उपाय बताएंगे जो आपका ये टेंशन खत्म हो जाएगी।

 अगर आपको वज़न कम करना है तो आप हल्दी के साथ दूध को आज़मा सकते हैं। इसके लिए आप मध्यम आंच पर लगभग सात मिनट या उससे थोड़ा कम मिनट तक दूध को गर्म कर लें। उसके बाद आप एक ग्लास में दूध डाल ले और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर रोज़ पीये इससे आपका कम हो जायेगा।

 आपको बता दे कि वज़न को कम करने के लिए एक और तरीका है, वो है हल्दी वाली चाय है। इसको बनाने के लिए आप दो कप पानी को उबा लें। उसके बाद आप पानी को उबाल आने तक के लिए छोड़ दे उसके बाद आप इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और उसके साथ इसमें दालचीनी भी मिलाये। आपको बता दे कि दालचीनी भी वज़न को घटाने में कारगर होती है।

 आपको बता दे कि वज़न को कम करने के लिए आप गुनगुने पानी में हल्दी घोल कर भी पी सकते हैं। इसके साथ आप हल्दी के साथ थोड़ा शहद और नींबू को भी मिला लें। आपको बता दे रोज़ मॉर्निंग में खाली पेट इस मिक्सचर पीने से पेट के चर्बी कम हो जाती है।

The post Benefits of Turmeric: मोटापे से हैं परेशान तो करें हल्दी का इस्तेमाल appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/benefits-of-turmeric-if-you-are-troubled-by-obesity-use-turmeric/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter