श्रीनगर में पारा -7.6 तक लुढ़का, ये है IMD का ताजा अलर्ट




Image Source : PTI
Srinagar snowfall Freezing Temperature

उत्तर भारत (North India) इस समय भयंकर ठंड (Winter Season) की चपेट में है। पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) जारी है वहीं मैदानी इलाकों में भी पारा शून्य (IMD Weather Alert) के आसपास है। सबसे खराब हाल तो जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर (Srinagar) के हैं। यहां रविवार सुबह तापमान शून्य से 7.6 डिग्री नीचे लुढ़क गया। यहां की प्रसिद्ध डल झील का अधिकतर हिस्सा जम चुका है। इसके साथ-साथ राज्य के कई इलाकों में पानी के स्रोत जम गए हैं। दूसरी ओर श्रीनगर सहित घाटी के कई इलाकों में सुबह घना कोहरा छाया हुआ है, जिससे सड़कों पर आवाजाही घट गई है। जम्मू में कोहरे (Fog) के कारण शनिवार को यहां आने वाली चार उड़ानें रद रहीं। लद्दाख में भी जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। तापमान में गिरावट के कारण शीत लहर का प्रकोप और बढ़ गया है।

दिल्ली में घना कोहरा 

राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) की बात करें तो यहां आज सुबह घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कई इलाकों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी घट गई है, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ है।

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

हिमाचल में 22 के बाद बारिश-हिमपात

हिमाचल में 22 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश और हिमपात की संभावना है। शुक्रवार को चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ था, इससे शनिवार को मैदानी इलाकों में कम धुंध पड़ी। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि प्रदेश के सात जिलों सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी व कांगड़ा में धुंध सुबह दो-तीन घंटे रहने के बाद छंट जा रही है।

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर…

उत्तर भारत में मिल सकती है राहत 

उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार पर उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवाओं की रफ्तार में कुछ कमी आ सकती है। हवाओं की गति कम होने के चलते 17 जनवरी को उत्‍तर भारत के इन इलाकों में सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि 18 जनवरी से फिर परिस्थितियां सर्द हवाओं के अनुकूल हो जाएंगी। 

गुजरात में भी बढ़ेगी ठंड 

देश के पश्चिमी राज्य गुजरात में भी ठंड बढ़ने के आसार हैं। यहां फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। 18 जनवरी से उत्तर से आने वाली बर्फीली हवाएं गुजरात के भी उत्तरी भागों पर अपना असर दिखाएंगी। इससे तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका





Source link



source https://www.hindinewslatest.in/national/%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a8%e0%a4%97%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-7-6-%e0%a4%a4%e0%a4%95-%e0%a4%b2%e0%a5%81%e0%a4%a2%e0%a4%bc%e0%a4%95/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter