25 हजार नेशनल गार्ड्स की मौजूदगी में Biden आज लेंगे US के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, Trump रहेंगे नदारद


वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन (Joe Biden) आज (बुधवार) शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ ही कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल में की गई हिंसा के मद्देनजर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सुरक्षा इंतजाम और ज्यादा कड़े कर दिए गए हैं. नेशनल गार्ड्स के करीब 25 हजार जवान यहां तैनात किए गए हैं. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) संसद भवन के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को पद की शपथ दिलाएंगे. भारत में इसका प्रसारण रात 10.30 बजे होगा. 

देश को संबोधित करेंगे Biden

जो बाइडेन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण अमेरिका के सभी टीवी नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा, https://bideninaugural.org/watch/ पर जाकर या फिर अमेजन प्राइम पर भी इसे देखा जा सकता है. 78 वर्षीय बाइडेन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे. अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडेन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद देश को संबोधित करेंगे. 

ये भी पढ़ें -Wuhan Sting Operation: चीन ने दुनिया से छिपाई Corona Virus की असलियत, डॉक्टरों पर था झूठ बोलने का दबाव

Harris ने रचा है इतिहास

शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रगान के साथ होगी. फिर देश की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन देश की जनता से बातचीत करेंगी. जो बाइडेन को देश के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे और इसके थोड़ी देर बाद भारतीय मूल की कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमेयर शपथ दिलाएंगी. हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी. बता दें कि सोटोमेयर ने ही बाइडेन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी.   

National Anthem से होगी शुरुआत

शपथ ग्रहण समारोह में सिंगर लेडी गागा नेशनल एंथम गाएंगी. इवेंट में जेनिफर लोपेज सहित कई अन्य हॉलीवुड कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके बाद बाइडेन और कमला हैरिस ‘प्रेसिडेंट एस्कॉर्ट’ में कैपिटल हिल से व्हाइट हाउस जाएंगे. आमतौर पर करीब 3 लाख लोग सड़क के दोनों ओर खड़े होकर इसे देखते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार ऐसा नहीं होगा. वहीं, इस बार आम लोग इनॉगरेशन सेरेमनी में शामिल नहीं होंगे. कोरोना के कारण आम जनता को इस बार टिकट नहीं मिल रहा है. आयोजन कमेटी ने लोगों से घर पर रहकर वर्चुअल इवेंट में शामिल होने की अपील की है. 

Donald Trump कर चुके हैं ऐलान

डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वो शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित नहीं रहेंगे. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्रंप समारोह की शुरुआत से पहले वॉशिंगटन छोड़कर चले जाएंगे. न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रंप के इस रुख को देश की लोकतांत्रिक परंपरा को तोड़ने वाला बताया है. हालांकि, उप राष्ट्रपति माइक पेंस समारोह में शामिल होंगे. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेंस के फैसले का स्वागत किया है.

कौन-कौन होगा Ceremony में शामिल?

पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनकी पत्नी लॉरा बुश शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए हामी भर चुके हैं. इसी तरह, बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल, बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन के भी आने की उम्मीद है. हालांकि, 96 साल के सबसे बुजुर्ग जीवित पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर और उनकी पत्नी सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे. ये पहली बार है, जब कार्टर किसी प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन सेरेमनी में उपस्थित नहीं होंगे.

 





Source link



source https://www.hindinewslatest.in/international/25-%e0%a4%b9%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%a8%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%a8%e0%a4%b2-%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%8c%e0%a4%9c/

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter