Benefits of Tomato: मोटापा घटाने के लिए टमाटर का करें सेवन, यहां पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हर सब्ज़ी मेंअलग अलग तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। बता दे की टमाटर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके साथ इसमें कैलरी, फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए, सी, ई, बीटा, कैरोटीन, प्रोटीन, मैंगनीज, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, थियामिन, निसिन, फोलेट, आयन जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। आपको बता दे की अपने एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवनॉयड और लाइकोपीन गुणों के कारण टमाटर हमारे शरीर को अनेक रोगों से बचाता है और हमारा शरीर शांत रहता है।

टमाटर से पाचन शक्ति बढती है। इसमें मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लिवर बेहतर ढंग से काम करता है और गैस की शिकायत दूर होती है। यह प्रभावी ढंग से शरीर से विषाक्त पदार्थों की सफाई करने में सहायक होता है। अपच, कब्ज, दस्त जैसी स्थिति में इसका सेवन फायदेमंद है।

वजन को करता है कम
आपको जानकार हैरानी होगी की एक मीडियम साइज़ के टमाटर में काफी ज्यादा कैलरी होती है, जो वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट है। अब ये साबित हो चुका है कि टमाटर इतना पौष्टिक होता है कि सुबह नाश्ते में केवल दो टमाटर लेने से सारे पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है और इससे किसी भी हालत में आपके वजन में बढ़ोतरी नहीं हो सकती और वजन घटाने में कारगर है।

मधुमेह में फायदेमंद है टमाटर
आपको बताना चाहेंगे की टमाटर में क्रोमियम का अच्छा स्रोतहोता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित और संतुलित करने में मदद भी करता है। बता दे ये यूरिन में शुगर के परसेंटेज पर नियंत्रण बनाए रखता है। और यही कारण है कि टमाटर का नियमित सेवन करना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद भी होता है।

दिल रखे मजबूत
बता दे की टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सीरम लिपिड ऑक्सीकरण को रोकता है। इससे ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित भी करता है। बता दे इसके नियमित सेवन से रक्त में ट्राइग्लिसरॉइड्स का स्तर कम होता है, जिससे हृदय की रक्त वाहिनियों में वसा के जमाव और हार्ट अटैक से बचाव हो सकता है।

दूर रखे कैंसर
आपको बता दे की लाइकोपीन जैसा एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण टमाटर कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद भी करता है। टमाटर प्रोस्टेट, फैलोपियन ट्यूब्स, गले, मुंह, पेट, ब्रेस्ट आदि में कैंसर की आशंका को भी कम करता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
बताना चाहेंगे की टमाटर में मौजूद विटमिन और कैल्शियम हड्डियों के टिशूज की मरम्मत करने और उन्हें मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते हैं। टमाटर के नियमित सेवन ब्रेन हैमरेज को रोकने में भी बहुत ज्यादा प्रभावी होता है।

The post Benefits of Tomato: मोटापा घटाने के लिए टमाटर का करें सेवन, यहां पढ़े पूरी खबर appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/benefits-of-tomato-to-reduce-obesity-consume-tomatoes-read-the-full-news-here/

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां